Search
Close this search box.

मतदाता जानकारी

वोट करने के लिए पंजीकरण करें

जब तक आप मतदान के लिए पंजीकृत नहीं हो जाते तब तक आप चुनाव में मतदान नहीं कर सकते।

मतदान पंजीकरण कराने के लिए, आपको अमेरिकी नागरिक होना चाहिए; उस वर्ष नवंबर के पहले मंगलवार को या उससे पहले आपकी आयु 18 वर्ष होनी चाहिए; और आपको उस राज्य का निवासी होना चाहिए जिसमें आप मतदान करने के लिए पंजीकृत हैं।

यदि आपका पता, संबद्धता या नाम आपके पिछले मतदाता पंजीकरण के बाद से बदल गया है, तो आपको फिर से पंजीकरण कराने की आवश्यकता हो सकती है। कई राज्यों में आपको चुनाव से पहले मतदान करने के लिए पंजीकरण कराना आवश्यक होता है।

कई राज्यों में आपको मतदान दिवस से एक महीने पहले पंजीकरण कराना होता है, कृपया अपने राज्य के नियमों से परामर्श लें और समय सीमा से पहले पंजीकरण करें

मतदान के तरीके

आम तौर पर वोट देने के तीन तरीके होते हैं:

शीघ्र मतदान

कुछ राज्यों में चुनाव दिवस से पहले व्यक्तिगत रूप से शीघ्र मतदान का विकल्प होता है, जहां पंजीकृत मतदाता चुनाव दिवस से पहले निर्धारित समय के दौरान मतदान कर सकते हैं। प्रत्येक राज्य या क्षेत्राधिकार के अलग-अलग नियम और समय हैं, कृपया विवरण के लिए अपने राज्य में जांच करें

अनुपस्थित मतपत्र (मेल)

अनुपस्थित मतपत्र सभी राज्यों में मतदाताओं के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन प्रत्येक राज्य में अलग-अलग प्रतिबंध हैं।अनुपस्थित मतपत्र अलग-अलग प्रकार के होते हैं – आम तौर पर, अनुपस्थित मतपत्रों में आपके निवास स्थान पर भेजा गया मतपत्र शामिल होता है, जो आपको चुनाव के दिन या उससे पहले डाक द्वारा मतदान करने की अनुमति देता है। कई राज्य आपको बिना किसी बहाने या विशिष्ट कारण के अनुपस्थित मतदान करने की अनुमति देते हैं, जबकि अन्य राज्यों में अनुपस्थित मतदान करने के लिए आपके पास कोई कारण होना आवश्यक होता है।

चुनाव के दिन मतदान

चुनाव का दिन नवंबर का पहला मंगलवार है। आप चुनाव के दिन व्यक्तिगत रूप से मतदान कर सकते हैं, लेकिन आपको निर्धारित स्थानों पर और मतदान स्थल खुले होने की समय सीमा के दौरान मतदान करना पड़ सकता है। कुछ राज्यों में आपको मतदान से पहले एक वैध फोटो आईडी दिखाने की आवश्यकता होती है, अन्यथा आप एक प्रोविशनल मतदान करेंगे। अपने राज्य के लिए मतदाता पहचान पत्र आवश्यकताओं को देखने के लिए यहां क्लिक करें । जैसे-जैसे चुनाव का दिन नजदीक आता है, आप अपना मतदान स्थल यहां खोज सकते हैं

चुनाव के दिन

चुनाव का दिन प्रत्येक वर्ष नवंबर का पहला मंगलवार होता है। चुनाव के दिन, आप अपने देश के राष्ट्रपति के साथ-साथ अपने राज्य के राज्यपाल, सैनेटर और स्थानीय पार्षद के लिए मतदान कर सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि कई राज्यों में आपको वोट देने जाते समय एक आईडी ले जाने की आवश्यकता होती है। सामान्यतया, ड्राइविंग लाइसेंस और सरकार द्वारा जारी आईडी का उपयोग वोट देने के लिए आईडी के रूप में किया जा सकता है। यदि आप आईडी आवश्यकताओं के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो कृपया अपनी स्थानीय सरकार से परामर्श लें या मतदाता पंजीकरण हॉटलाइन 1-888-एपीआई-वोट (1-888-274-8683) पर कॉल करें।

आपके मतपत्र पर क्या है?

अपने मतदाता पंजीकरण की जांच करने, मतदान करने की योजना बनाने और मतपत्र पर प्रत्येक नाम और माप पर शोध करने के लिए BallotReady.org का उपयोग करें।

मतदान अधिकार

कई राज्यों में मतदान करते समय पहचान की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन यदि आप नए मतदाता हैं या मेल द्वारा मतदान करने के लिए पंजीकृत हैं, तो आपको चुनाव में अपने साथ पहचान लानी चाहिए। मतदान से पहले, एहतियात के तौर पर अपने स्थानीय मतदान कार्यालय से परामर्श लें या अपनी आईडी साथ लाएँ। आम तौर पर, मतदाता मतदान प्रक्रिया में भाग लेने के लिए अपने ड्राइवर लाइसेंस या सरकार द्वारा जारी आईडी का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप स्थानीय सरकारी मतदान कार्यालय में पंजीकरण कराते हैं, तो आपको एक निःशुल्क मतदाता कार्ड प्राप्त होगा। यदि आप चुनाव के दिन अपनी आईडी और राज्य द्वारा जारी मतदाता कार्ड लाना भूल जाते हैं, तब भी आप प्रोविशनल मतपत्र का उपयोग करके मतदान कर सकते हैं, और आपके पास प्रोविशनल मतपत्र के साथ मतदान करने का अनुरोध करने का अधिकार है।

किसी भी मतदान केंद्र कर्मचारी या मॉनिटर को यह पूछने का अधिकार नहीं है कि क्या आप नागरिक हैं और मतदान केंद्र में कोई भी आपसे नागरिकता का प्रमाण नहीं मांग सकता हैं; यह अवैध है।

मतदान केंद्र कर्मचारी चुनिंदा रूप से मतदाताओं की पहचान की जांच नहीं कर सकते; यदि आपकी जाँच की जाती है जबकि अन्य मतदाताओं की जाँच नहीं की जाती है, तो कृपया हमारी मतदाता हॉटलाइन पर कॉल करें: 1-888-एपीआई-वोट (1-888-274-8683)।

भाषा सहायता

वोट देने के लिए आपको अंग्रेजी बोलने, पढ़ने या लिखने की ज़रूरत नहीं है; एकमात्र आवश्यकता यह है कि आप एक पंजीकृत मतदाता हों। कुछ शहरों और क्षेत्रों में, चुनाव सामग्री का कई भाषाओं में अनुवाद किया जाना चाहिए। यदि आप इन क्षेत्रों में रहते हैं, तो आपको अनुवादित चुनाव सामग्री प्राप्त होगी। यह अधिकार मतदान अधिकार अधिनियम की धारा 203 के तहत संरक्षित है; कृपया apiavote.org/voting-rights अधिक जानकारी पाए। किसी भी शहर या क्षेत्र में मतदान करते समय, आप व्यक्तिगत सहायता के हकदार हैं। आप रिश्तेदारों या दोस्तों को ला सकते हैं या मतदान केंद्र कर्मियों से मदद मांग सकते हैं; यह अधिकार मतदान अधिकार अधिनियम की धारा 208 के तहत सुरक्षित है।